February 27, 2024

Learn & Earn || सीखो और कमाओ।

मेरे युवा दोस्तो,

सीखो और कमाओ ||

सीखो कमाओ में आपका स्वागत है। आप युवाओं के लिए 1000% बेहतरीन  कार्यक्रम।।

आपको लेकर मुझे हमेशा चिंता लगी रहती है। युवा आयु एक ऐसी आयु होती है। जिसमे रोजगार नहीं होता है। यूवा  माता-पिता पर आश्रित रहते हैं।  अपने जीवन को विशेष रूप से बनाने के लिए अध्ययन और लगातर अध्ययन करते हैं। । दिन रात अध्ययन करने के कारण यूवा धन अर्जित नही कर पाता। 

लेकिन मैंने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के युवाओ के लिए जिनके माता पिता  के पास विशेष आर्थिक  स्थिति ठीक नही है। उनको  सहायता प्रदान करने  के लिए बेहतर आर्थिक क्षमता को विकसित करने में अहम सहयोग देना। आज के समय मे डिजिटल युग मे युवा सोशल और डिजिटल में धन कमा रहे हैं। साथ ही शिक्षा भी ले  रहे हैं। 

युवा अपने दैनिक खर्चो के साथ साथ माता पिता की भी शिक्षा के साथ सपोर्ट कर रहा हैं।

ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों से युवा शहरों में शिक्षा लेने आते हैं। जहां युवा अपने किस दूर या पास के रिस्तेदारो के पास रहते हैं या फिर होस्टल या अन्य जगह पर रहते हैं व अपने बलबूते  पर किराये मकान  लेकर रहते हैं।

किसानों के बच्चों को समय-समय पर आर्थिक ल लाभ मिलते हैं।  किसानों के बच्चो और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो को सीखना और डिजिटल स्किल डेवलपमेंट से कैसे कमा सकते है। इसके बारे में स्किल डेवलपमेंट की जानकारी देना। 

युवाओं के मन में दिन रात अपने परिवार की चिंता भी शिक्षा के साथ रहती है। ऐसे में आराम तलब शहरी बच्चों के सामने ग्रामीण युवा अत्यधिक चिंता में अपनी जिंदगी शिक्षा के साथ-साथ जीते हैं।

शिक्षा के अलावा कोई जरिया नहीं खेती में जहां वो काम करके थोड़ा बहुत जुगाड़ लगाता है उसकी शिक्षा और माता-पिता के लिए शिक्षा के लिए ये सिर्फ एक चिंता का विषय रह गया है।

ऐसे में मैं मोती सिंह राठौड़  जोकि मोटिवेशन ट्रेनर लाइफ कोच और लेखन के साथ मोटिवेशन स्पीकर्स का भी काम कर रहा हूं।

मैं युवाओं के लिए कुछ विशेष करना शुरू करना चाहता था। और चाहता हूँ रहूँगा और चाहता हूँ। इसी कड़ी में मैं युवाओं के लिए ग्रामीण स्तर पर कुछ अध्ययन वो भी ऑनलाइन और ऑफ लाइन पीडीएफ वेबिनार और प्रशिक्षण और स्कूल का आयोजन करके हिंद के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अपना सहयोग और समय देना चाहता हूं।

मैं चाहता हूं कि युवाओं को आज 21वीं सदी के डिजिटल युग में सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी के समय में अतिरिक्त समय के बिना युवा शिक्षा के अलावा अपने मूल और मस्तिष्क को विकसित करना चाहिए। युवाओं को लैपटॉप का प्रोग्राम दिया जाए।

ऐसा कुछ किया गया जिससे युवाओं को बिना कुछ समय दिए अपनी जिंदगी को बेहतरीन तरीके से जीवन जीने का मौका मिल गया।

 

इसी कड़ी में कुछ कारण अयोध्या कार्यक्रम मुफ्त करवाये थे लेकिन मुफ्त होने के कारण युवाओं ने चढ़ कर भाग तो ले लिया लेकिन आर्थिक लाभ के लिए कुछ नहीं मिला। इसलिए अधिकतर नामांकन नहीं लिया गया। इसका परिणाम यह हुआ कि अब ऑनलाइन प्रोग्राम शुल्क का भुगतान कर दिया गया है।

युवाओं की एक बात 100% समझ में आती है कि स्कूल और कॉलेज की शिक्षा से लेकर धार्मिक शिक्षा उल्टी पूरी तरह से बदल दी गई है। इसका प्रभाव यह होता है कि जो युवा स्कूल या कॉलेज में शामिल होते हैं, वे युवा बाहरी लोग पर्यटन व्यवसाय में शामिल हो जाते हैं।

इसी के लिए मैं युवाओं को अपने जीवन में अपडेट के लिए 100% डिजिटल इंडिया लैपटॉप डेवेलप प्रोग्राम शुरू कर चुका हूं। जोक 21 सदी का सबसे अहम शिक्षा मॉडल होगा। जोकी एक ऐसी शिक्षा जिसका उपयोग आपके जीवन के हर कदम पर सहयोग और विकास देवी।

मेरे कोर्स की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है। कृपया पूरा पढ़ें और जानें।

 

 

आपकी रुचि और नौकरी के क्षेत्र के आधार पर, यहाँ कुछ  ऑनलाइन कमाई के कोर्स की सुझावित सूची है:

1. **डिजिटल मार्केटिंग कोर्स**: आजकल डिजिटल मार्केटिंग की मांग बढ़ रही है।
2. **वेब डेवलपमेंट कोर्स**: वेबसाइट डेवलपमेंट के क्षेत्र में भी बढ़त है।
3. **ऑनलाइन ट्यूटरिंग कोर्स**: अपने ज्ञान को साझा करने के लिए इसका उपयोग करें।
4. **फ्रीलांसिंग कोर्स**: फ्रीलांसिंग कैरियर बनाने के लिए सीखें।
5. **ऑनलाइन वीडियो संपादन कोर्स**: यूट्यूब और अन्य प्लेटफ़ॉर्मों के लिए वीडियो संपादन सीखें।

कृपया ध्यान दें कि ये केवल सुझाव हैं, आपकी वास्तविक रुचियों और लक्ष्यों के साथ मेल खाने वाले कोर्स की खोज करें।

ऑनलाइन आय कमाने के कोर्स विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ताकि आप इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा सकें। यहाँ कुछ ऑनलाइन आय कमाने के कोर्स के प्रकार हैं:

1. **डिजिटल मार्केटिंग कोर्स**: आप ऑनलाइन माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की प्रचारणा करने के तरीकों को सीख सकते हैं।
2. **एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स**: आप किसी अन्य उत्पाद या सेवा का प्रचार करके कमीशन कमा सकते हैं।
3. **वेबसाइट और व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने के कोर्स**: आप वेबसाइट बनाकर या ब्लॉग लिखकर आय कमा सकते हैं।
4. **ऑनलाइन वीडियो संपादन कोर्स**: आप वीडियो संपादन कौशल का उपयोग करके यूट्यूब या अन्य प्लेटफ़ॉर्मों पर आय कमा सकते हैं।
5. **ऑनलाइन ट्यूटरिंग कोर्स**: आप अपने ज्ञान को साझा करके आय कमा सकते हैं।
6. **फ्रीलांसिंग कोर्स**: आप फ्रीलांस काम जैसे कि लेखन, ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग, वीडियो एडिटिंग आदि में प्रशिक्षित होकर आय कमा सकते हैं।

ये केवल कुछ उदाहरण हैं, और अन्य भी कई कोर्स उपलब्ध हैं जो आपको ऑनलाइन आय कमाने की कला में मदद कर सकते हैं।

 

 मैं डिजिटल कौशल विकास कोचिंग कोर्स कैसे सिखाता हूं। 

डिजिटल कौशल विकास कोचिंग कोर्स के लिए चरण-दर-चरण चरण का पालन करें:
1. **प्रोयोगी सामग्री तैयार करें**: उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री तैयार करें जो आपके लक्षित दर्शकों की आवश्यकताओं को पूरा करती है और स्पष्ट मूल्य प्रदान करती है।
2. **वेब साइट या प्रवेश पृष्ठ की जानकारी**: आपके पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी और इसके प्रवेश द्वार के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक पेशेवर वेबसाइट या प्रवेश पृष्ठ की जानकारी प्रदान करें।
3. **लाभों को बढ़ावा दें**: स्पष्ट रूप से बताया गया है कि आपके कोर्सेज में डिजिटल कौशल में सुधार की आवश्यकता है और उनके करियर के अवसरों में सुधार की आवश्यकता है।
4. **आकर्षक मीडिया उपयोग छवि**: वीडियो, वीडियो और प्रशंसापत्रों को शामिल करके पाठ्यक्रमों की भर्ती और परिणामों का प्रदर्शन करें।
5. **मुकाबले कीमत तय करें**: अपने अध्ययन के लिए समान प्रकार के कलाकारों के शोध के लिए एक सार्वजनिक मूल्य निर्धारित करें।
6. **भुगतान विकल्प प्रदान करें**: विभिन्न बजट की परिवर्तन की परिभाषा वाले भुगतान विकल्प अपनी आवश्यकताओं को पूरा करके प्रदान करें।
7. **मार्केटिंग स्कैल्प का उपयोग करें**: सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, मार्केटिंग स्कैल्प का उपयोग करें।
8. **प्रभावशाली बोलों का उपयोग करें**: लचीलेपन या उद्योग के विशेषज्ञों के साथ मिलकर अपने पाठ्यक्रम की प्रशंसा के लिए सहयोग करें और अपने लक्ष्य को बढ़ावा दें।
9. **मित्सी समय की आशा की संभावना**: सीमित अवधि के लिए विशेष स्टॉक या बोनस ऑफर द्वारा दोस्तों की भावना पैदा होती है।
10. **धन वापसी की नीति प्रदान करें**: आपके पाठ्यक्रम की गुणवत्ता की पुष्टि करने के लिए एक धन वापसी नीति प्रदान करें।
11. **ग्राहक समर्थन प्रदान करें**: ग्राहक और संगीतकार का समय समाधान करने के लिए एक प्रश्न

डिजिटल कौशल विकास पाठ्यक्रम के प्रकार

डिजिटल कौशल विकास पाठ्यक्रम में विभिन्न प्रकार के डिजिटल कौशल विकास पाठ्यक्रम शामिल हैं। निम्नलिखित कुछ सामान्य प्रकार के डिजिटल कौशल विकास पाठ्यक्रम हैं:
1. **कोडिंग और पाठ्यक्रम**: यह पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम जैसे कि मिर्ज़ा, जावा, एचटी क्लास / सीएसएस, और ग्राफिक्स को पढ़ाया जाता है, साथ ही शिक्षण विकास में उपयोग होने वाले वाले फ्रेमवर्क और टूल्स के बारे में भी शिक्षा प्रदान करते हैं। हैं।
2. **वेब खंड**: यह पाठ्यक्रम वेबसाइट और वेब के बारे में बताता है, जिसमें फ्रंट-एंड और बैक-एंड खंड, बैक-एंड खंड, बैक-एंड खंड और सामग्री प्रबंधन प्रणालियाँ शामिल हैं।
3. **डेटा साइंस और विश्लेषण**: इस प्रकार के आर्टिस्टिक में डेटा साइंस, एना बस, और तकनीक के उपकरणों का उपयोग करके डेटा विज्ञान और विश्लेषण सिखाया जाता है, जैसे कि आर, एना बास, और डेटा विश्लेषण मंच।
4. **डिजिटल मार्केटिंग**: यह कोर्स ऑनलाइन मार्केटिंग के विभिन्न विवरण प्रदान करता है, जैसे इंजन अपडेट (एसियोओ), सोशल मीडिया मार्केटिंग, मार्केटिंग मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और डिजिटल विज्ञापन।
5. ** ग्राफिक डिजाइन और जीयूआई / यूएक्स **: यह पाठ्यक्रम डिजाइन और ग्राफिक डिजाइन के सिद्धांत, ग्राफिक डिजाइन डिजाइन, डीआईडीएस डिजाइन, और पाठ्यक्रम डिजाइन के सिद्धांत (यूएक्स) डिजाइन की शिक्षा प्रदान करता है जो वेबसाइटों और सिद्धांतों के लिए उपलब्ध है हैं। ..
6. **साई सुरक्षा**: यह पाठ्यक्रम साइबर सुरक्षा के सिद्धांत, नैतिक हैकिंग, नेटवर्क सुरक्षा और साइबर सुरक्षा से डिजिटल सुरक्षा के बारे में सिखाता है।
7. **कृत्रिम बुद्धिमता और शिक्षण**: इस प्रकार के पाठ्यक्रमों में कृत्रिम बुद्धिमता की किताबें, मशीन सीखने वाले छात्र, प्राकृतिक भाषा संगठन, और कृत्रिम बुद्धिमता

डिजिटल एंटरप्राइज़ कंपनी

सोशल मीडिया की दुनिया में सफलता के अंतिम कोड को क्रैक करने के लिए कुशल कलाकार की विस्तृत श्रृंखला से चुनें।

विपणन में

वे कहते हैं कि अच्छी मार्केटिंग कंपनी स्मार्ट होती है और शानदार मार्केटिंग ग्राहक को स्मार्ट महसूस कराती है। यह सिद्धांत आपको सिखाया जाएगा कि इस महत्वपूर्ण सहयोग में सफलता कैसे प्राप्त की जाए। इस युग में डिजिटल सामग्री निर्माण के लिए आपको खुद को या अपने सपनों को चित्रित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता है।

 मोकाजी गुरुकुल प्रमाण पत्र

कोर्स बस्तु : 5000/-

ब्रांडिंग में बाते

एक अद्भुत उद्धरण है जो कहता है, ‘ब्रांड मौजूद हैं क्योंकि लोग मौजूद हैं’ और इसे स्थापित करने के लिए, कुछ विशिष्ट कौशल शामिल हैं जिन्हें हम हासिल कर सकते हैं। यह सिद्धांत आपको सीखना और लागू करना चाहता है कि आप अपने या अपने ग्राहक के व्यक्ति को एक ब्रांड के रूप में कैसे पेश करें जो आपकी रुचि को बढ़ाने में मदद करे।

 मोकाजी गुरुकुल प्रमाण पत्र

कोर्स बस्तु : 7500/-

क्रियाकलाप

डिजिटल सामग्री की आपूर्ति एक सतत मामला है लेकिन आपकी सामग्री की आपूर्ति का उद्देश्य है। इसलिए, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक प्रबंधन चलन में उपलब्ध है। एक सेट के माध्यम से, यह अध्ययन आपको अपने ब्रांड की ओर से हासिल करना और चलन और नाटकीय फिल्मों में सहायता करना सिखाता है।

मोकाजी गुरुकुल प्रमाण पत्र
कोर्स बस्तु : 10,000/-

गुणवत्ता को प्रभावित करना

आपके अध्ययन या सेवाओं के लिए सामग्री की गुणवत्ता के वादे के साथ बातचीत प्रभावित होती है। विशिष्ट कौशल सीखना और उनसे प्रमुख उपलब्धि हासिल करना। यह योग्यता आपको सीखने में विशिष्ट उच्च वेतन कौशल प्रदान करती है जो अभ्यास के साथ-साथ अधिक रूपांतरण सहायता सुनिश्चित करती है और आपको एक पेशेवर सुपर फास्ट के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने की अनुमति देती है।

मोकाजी गुरुकुल

प्रमाणन

कोर्स बस्तु : 12500/-

वित्त उत्पाद

यदि आपके पास पैसा है तो बहुत है लेकिन उसके पास हर्जाने का कोई शुल्क नहीं है तो यह क्या लाभ है? यह एक ऐसा कौशल है जो दिलचस्प बात यह है कि आप न्यूनतम शेष राशि के साथ बात शुरू कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। यह विस्तृत पाठ्यक्रम आपको केवल अपनी साइट का प्रबंधन करने का चरणबद्ध ज्ञान नहीं देता है, बल्कि उसे बढ़ाने का भी ज्ञान देता है। आज आपके दिन की वित्तीय स्थिति मजबूत होगी और आप महान होंगे!

मोकाजी गुरुकुलप्रमाणपत्र

कोर्स बस्तु : 15500/-

हेलो दोस्तो आपका मोकाजी कंसल्टिंग में स्वागत है। दोस्तो क्या आप अपना पुस्टैनी काम करते हैं। बिना अपना मुख्य कार्य छोड़ें, बिना सरकारी नौकरी छोड़ें। बिना कहे, अपने घर या दुकान या कार्यालय में या गांव या शहर में कुछ समय प्रतिदिन के अधिकारी उमादा आय की कामना करते हैं।

यदि आप युवा या छात्र हैं।
तो आपके लिए आने वाले समय का सबसे अच्छा पैसा कमाने का रास्ता और वो भी सिर्फ कंप्यूटर, लैपटॉप या तकनीक से।
क्या आप अपना सपना पूरा करना चाहते हैं। क्या आप बिना मेहनत किये अपने जीवन में ज्यादा धन चाहते हैं।
आप हमारे ऐप को प्लास्टिसिन ज्ञान लेकर आगे बढ़ाना चाहते हैं। तो
अभी जुड़ें हमारे आने वाले वेबसाइट से।
आपको पूर्ण ज्ञान दिया जाएगा।
तो सोच क्या रहे हैं.
अभी भी अप्लाईक 7020654349 पर और पायें।

हमारा यह कोर्स एसोसिएशन, वर्कशॉप, वेबिनार और मोटिवेशन कैंप के द्वारा समय-समय पर सीटो के आधार पर रखा जाएगा। 

हमारा मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को सोशल मीडिया और ऑनलाइन से कैसे अर्निंग करने के लिए तैयार करना है।